जी.एम.एकेडमी में बहुत भव्य तरीके से मनाया गया 78वा स्वतंत्रता दिवस

103 वर्षीय बयोबृद्ध स्वतंत्रता सेनानी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस का किया ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस के साथ आजादी सप्ताह समारोह का हुआ समापन, टापर्स हुए पुरस्कृत, मीडिया बन्धु भी हुए सम्मानित

विश्वामित्र मिश्र जनहित जागरण

सलेमपुर, देवरिया। नगर के जी.एम.एकेडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 78वें स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित स्वतंत्रता सप्ताह समारोह का आज पूर्णता दिवस का भी कार्यक्रम बहुत ही शानदार, प्रशंसनीय एवं उत्साहपूर्ण रहा।
कार्यक्रम का शुभारम्भ 103 वर्षीय बयोबृद्ध मधवापुर निवासी स्वतंत्रता सेनानी
श्रीराम पांडेय द्वारा ध्वजारोहण तत्पश्चात वृक्षारोपण करके किया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य मोहन द्विवेदी ने आजादी के इस महापर्व पर स्वतंत्रता सेनानी श्री राम पांडेय जी को अंगवस्त्रम्, श्रीमद्भागवत गीता द्वारा सम्मानित किया।

कार्यक्रम के दूसरे चरण की शुरुआत मां सरस्वती और राष्ट्र के महापुरुषों की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं पुष्पांजलि अर्पण कर हुआ ।
तत्पश्चात् छात्र-छात्राओं के विविध सांस्कृतिक प्रदर्शन ने सभी से खूब वाहवाही लूटी ।
इस क्रम में चौथी की छात्रा प्रज्ञा, नौवीं के आयुष कुमार, दसवीं की जया, छठवीं की जाह्नवी एवं विद्योत्मा ने एकल नृत्य का बहुत ही शानदार प्रदर्शन दिया, तो वहीं अनिका ने कुपित याज्ञसैनी की एक ऐसी कविता प्रस्तुत की कि सभा में उपस्थित सभी लोग बहुत ही भावुक हो गए ।
समूह नृत्य में कक्षा दसवीं की चेतना,काव्या,सृष्टि,आयुषि, अपर्णा,दृष्टि, दिव्यश्री, श्रद्धा, सौम्या, मान्यता, सृष्टि उपाध्याय ने अनेकता में एकता थीम पर विभिन्न राज्यों के प्रचलित नृत्य का बड़ा ही मनोहारी नृत्य प्रस्तुत किया।

अंकिता,संजना,अष्टमी ,कीर्ति, अनमोल प्रताप सिंह के देशभक्ति गीत ने सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया ।
कार्यक्रम में पिछले तीन दिवसों के सभी सत्रों के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले सभी बच्चों को प्रधानाचार्य मोहन द्विवेदी ने मेडल एवं सराहनीय प्रदर्शन का प्रमाण पत्र दिया। प्रथम श्रेणी में हिमांशु सिंह ,शिवांग पांडे ,अनन्या ,आंचल को, द्वितीय श्रेणी में शैली , अर्चना ,जया, अपर्णा को, तृतीय श्रेणी में तृष्णा ,परिधि ,नित्या, आकृति , अंशिका ,जोया को पुरस्कृत किया गया । प्रतियोगिता में अच्छा प्रतिभाग करने वाले कुछ अन्य प्रतिभागियों के साथ ही चौथी की प्रज्ञा गुप्ता एवं अनिका मौर्य को भी पुरस्कृत किया गया।
मीडिया से उपस्थित कालिका तिवारी,शशांक मिश्र एवं गंगेश पांडेय को भी विद्यालय प्रधानाचार्य द्वारा अंगवस्त्रम् , पौधा एवं श्रीमद्भागवत गीता देकर सम्मानित किया गया।


प्रधानाचार्य श्री द्विवेदी ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि असंख्य बलिदानों के पश्चात मिली आजादी की तन, मन, धन से रक्षा करें। आप सभी मन लगाकर पढ़ाई करते हुए एक आदर्श नागरिक बन राष्ट्र सेवा करें। ईमानदारी, निष्ठा और लगन से अपना कार्य भी एक सच्ची देशभक्ति है।
श्री द्विवेदी ने उपस्थित सभी जनों को राष्ट्र सेवा की सपथ भी दिलाई।


कार्यक्रम में विद्यालय के कला अध्यापक मुन्ना चौहान के निर्देशन में बच्चों द्वारा बनी सुन्दर और मनोहारी रंगोली की भी खूब प्रशंसा हुई।
आज के कार्यक्रम का संचालन आशुतोष तिवारी और सुनील गुप्ता ने किया। इस मौके पर विद्यालय के सभी अध्यापक, अध्यापिकाएं,छात्र एवं छात्राएँ उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button