अवैध अस्पतालों का बोल बाला जिम्मेदार मौनबघौली

अवैध अस्पतालों का जनपद सन्त कबीर नगर बोल बाला जिम्मेदार मौनबघौली

सन्त कबीर नगर। अवैध रूप से चल रहा है नेशनल हॉस्पिटल बेसमेंट व दो कमरे में चल रहे है अस्पताल तो कोई किराए के मकान में इनमें ज्यादातर झोलाछाप इलाज के नाम पर मरीजों से वसूली कर रहे हैं. बघौली में संचालित अवैध अस्पतालों में प्रशिक्षित स्टाफ नर्स नहीं हैं और न ही ट्रेड टेक्नीशियन रखे जाते हैं.इस तरह के अस्पतालों में लापरवाही की हद है बिना डिग्री के चिकित्सक गंभीर अवस्था के मरीजों का सीजर ऑपरेशन करते हैं।

ऑपरेशन टेबल पर मरीजों का केश बिगड़ने पर बाहर से प्रशिक्षित चिकित्सकों को बुलाया जाता है।जिले में अवैध रूप से चलाए जा रहे नर्सिग होम व अस्पतालों पर स्वास्थ्य विभाग का शिकंजा नहीं कसने से मानकों को ताक पर रखकर चलाए जाने वाले अवैध अस्पतालों के संचालको के हौसले बुलंद है।

बिना रजिस्ट्रेशन व असुविधाओं के चल रहे है अस्पतालों ने स्वास्थ्य विभाग की पोल खोल दी है. मनमानी तरीके से चलाए जा रहे अस्पतालों के सवालों के घेरे में आने के साथ ही विभागीय कार्यशैली पर भी सवाल उठ रहे है।

स्वास्थ्य विभाग के कुछ कर्मचारियों के द्वारा कमीशन के चलते इन अस्पतालों के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं होती है. ये मानक विहीन अस्पताल बड़ी बीमारी बताकर अस्पताल आये हुए मरीजों का शोषण करते है।

बिना पंजीकरण के अस्पतालों का संचालन करने वाले संचालक अथवा ऐसे जगहों पर तैनात डॉक्टर गम्भीर रूप से सामान्य बीमारी से बीमार मरीजों को भी बड़ी बीमारी बताकर लम्बा इलाज करते है और शोषण करते है।रिपोर्ट -अतुल सिंह ब्यूरो चीफ जनहित जागरण संत कबीर नगर

Related Articles

Back to top button